HOW TO IMPRESS ANYONE IN HINDI | किसी को भी IMPRESS करें। बस 5 मिनट में|


आप उन लोगों को देखकर दंग रह जाते हैं जो अनजान लोगों से बात कर उन्हें Impress कर देते हैं। आप मन ही मन खुद से कहते है‌ उनमें कुछ special है, जो मुझमें नहीं या फिर, वह ऐसा कर सकते हैं लेकिन मैं नहीं कर सकता।

देखिए! लोगों को Impress करना कोई मुश्किल काम नहीं है। कोई भी ऐसा कर सकता है। लोगों से बात करना एक skill है, और दूसरी skills की तरह आप भी इसे सीख सकते हैं। आज मैं आपको ऐसी ही कुछ टेक्निक्स बताऊंगा जिनको अगर आप सीख गए तो आप किसी को भी Impress कर सकते हैं।
तो चलिए शुरू करते हैं।

#1:- Impress करने वाले व्यक्ति दूसरे को बोलने का मौका देते है।
हमें उन लोगों को पसंद करते हैं जो हमें बोलने का मौका देते हैं। वह हमारी बातों के बीच में नही बोलते और  हमें पूरी ईमानदारी से सुनते हैं। जब आप किसी की बात ध्यान से सुनते हैं तो आप उन्हें importance दे रहे हैं, जो किसी को IMPRESS करने का सबसे आसान तरीका है। लोगों को सुनते समय आप इन शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं 
अच्छा ...
ओह ...
सचमुच?
फिर क्या हुआ ...etc.

अगर आप ऐसे इंसान हैं जो केवल अपनी तारीफ करता है तो  आपके साथ दो चीजें हो सकती हैं 
1. लोग समझेंगे कि आप उनसे बेहतर हैं और वह आपसे जलने लगेंगे।
2. वह हीन भावना से ग्रस्त हो जाएंगे क्योंकि आप उनसे बेहतर हैं।
Smart और Impress करने वाले लोग सामने वाले को बोलने का मौका देते हैं।

2.Impress करने वाले व्यक्ति लोगों से मिलने पर smile करते है।
smile करने पर आप Attractive दिखने लगते है। लोगों से मिलते समय जब आप smile करने पर यह सिग्नल जाता है कि आप उनसे मिलकर खुश है और आप उन्हें पसंद करते हैं।
अगर आप boring personalty के इंसान है तब भी smile आपको अच्छा दिखाएगी। लोगों को पहली नज़र में आपका दिल तो नहीं दिखाई देता but आपकी smile दिख जाती है।

3. Impress करने वाले व्यक्ति सामने वाले के INTERESTING TOPICS पर बात करते हैं
एक सच्चाई यह है कि “लोगों की दिलचस्पी सिर्फ़ और सिर्फ़ खुद में होती है।”(click to tweet)
मान लेते हैं कि आप क्रिकेट प्रेमी हैं, क्रिकेट आपकी जान है! आप क्रिकेट का बड़ा सम्मान करते हैं। अब अगर कोई व्यक्ति आपसे किताबों की बातें करने लगे तो आप जल्द ही bore जाएंगे और उसकी कही बातों पर शायद ही ध्यान दें। इसी दौरान कोई दूसरा व्यक्ति आकर आपसे world cup 2011 की बातें करने लगे। वह बोले  अरे! वो मैच याद है जब धोनी ने छक्का मारकर world cup जिताया था। वह कहेंगे हां, क्या मैच था वो। वह समझेंगे कि आप भी उनके जैसे हैं, आप भी वैसा ही महसूस करते हो जैसा वो करते हैं। या अगर किसी को बॉलीवुड में इंटरेस्ट है तो उनके साथ ज्यादा से ज्यादा बॉलीवुड की ही बात कीजिए। याद रखिए क्रिकेट प्रेमियों को आप बॉलीवुड की बातें करके impress नहीं कर सकते।
Impress करने वाले, लोगों के इंटरेस्ट को समझ कर उनसे बात करते हैं।

4. Impress करने वाले व्यक्ति लोगों के नाम याद रखते हैं
एक बार पार्टी में मेरी मुलाकात एक बहुत पुराने मित्र से हुई , हम लगभग 12 साल बाद मिल रहे थे, शायद यह हमारी दूसरी मुलाकात थी जैसे ही उसने मुझे देखा! वह मुस्कुराया और बोला Hello, Areeb Ali. कैसे हो? हम काफी टाईम बाद मिल रहे हैं!
हाँ:- मैंने कहा,
Dinner करते समय मैंने कहा, मैं थोड़ा हैरान हूं कि इतने सालों बाद भी तुम्हें मेरा नाम याद है।
वह बोला:- हाँ, क्योंकि तुम मेरे मित्र हो।
उसकी इस बात पर मैं मुस्कुरा दिया।

किसी का नाम भूलना आपके लिए साधारण बात हो सकती है लेकिन यह दिखाता है, कि आप सामने वाले की परवाह नही करते हैं। हर व्यक्ति के लिए उसका नाम दुनिया की सबसे sweet sound (मधुर ध्वनि) होता है।
Steel king Andrew Carnegie  को अपनी steel mill में काम करने वाले सभी employees के नाम याद थे। जब वह किसी employee से मिलते तो उसे उसके नाम से बुलाते थे।

लोगों को इंप्रेस करने के लिए नाम लेकर बात शुरू करना बेहद जरूरी है।

5.Impress करने वाले व्यक्ति लोगों की सच्ची तारीफ करते है।
जो आलोचना की बजाए तारीफ करते हैं उन्हें अधिक पसंद किया जाता है। हर कोई उनसे जुड़ना चाहता है। मानव स्वभाव की सबसे प्रबल इच्छा महत्वपूर्ण अनुभव करना है।
Effective communicaters सच्ची तारीफ के महत्व को समझते है। आप उनके look / habits / achievements / success / behavior / family etc. की तारीफ कर सकते हैं।

उनके पास मौजूद चीजों की तारीफ कीजिए जैसे कि कितना सुन्दर Garden है! कितनी शानदार Car है! कितना सुन्दर घर है! कितनी अच्छी Watch है!

लेकिन, तारीफ सच्ची होनी चाहिए। नहीं तो यह चापलूसी लगेगी और लोग समझेंगे कि आप कुछ चाहते हो इसलिए तारीफ कर रहे हो। इससे बचने के लिए आप यह कर सकते हैं।
बताएँ आपको वह वस्तु क्यों पसंद है । जैसे कि, उनकी car पसंद है क्योंकि...... यह दिखने में बहुत cool है। उनका garden पसंद है क्योंकि यहां पर अच्छी smell आती है। तारीफ के साथ तारीफ करने का कारण जोड़ देने से वह  सच्ची लगती है। नहीं तो लोग सोचते हैं कि आप उनकी चापलूसी कर रहे हो। चापलूसी करने से लोग इंप्रेस नहीं होते।
हमेशा याद रखें लोग तारीफ के भूखे होते हैं।

Summary:-

1. दूसरे को बोलने का मौका दें।
याद रखें हर कोई महत्वपूर्ण दिखना चाहता है जब आप उनको अपनी बात कहने का मौका देते हैं तो आप उन्हें महत्वपूर्ण अनुभव करा रहे हैं।


2. लोगों से मिलते समय smile करें।

लोग आपका दिल नहीं देख सकते लेकिन smile देख सकते हैं। smile करने पर आप Attractive और friendly दिखाई देते हो।


3. सामने वाले के INTERESTING TOPICS पर बात करें।
लोगों का INTEREST सिर्फ़ और सिर्फ़ खुद में होता है। किसी व्यक्ति के दिल का रास्ता उसके मनपसंद कामों से होकर जाता है।


4. लोगों के नाम याद रखें।

हर व्यक्ति के लिए उसका नाम दुनिया की सबसे sweetest sound (मधुर ध्वनि) होता है।


5. लोगों की सच्ची तारीफ करें।

सामने वाले की Achievements / Habits / Look etc. की तारीफ करें।
बताएँ कि आपको क्या पसंद है और क्यों पसंद है ।




DON'T MISS
5 AMAZING PROMISES THAT WILL SECURE YOUR RELATIONSHIPS

Comments