कम मेहनत में business कैसे बढ़ाएं! जासूसों से कैसे निपटें!


Note: यह आर्टिकल अपनें बिजनेस को बाहरी और आंतरिक दुश्मनों से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से लिखा गया है। इसका उद्देश्य आपकी समझ को बढ़ाना है परंतु अगर आप इन बातों का इस्तेमाल गलत कामों के लिए करते हैं तो इसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। यदि आप सहमत हैं तभी आगे पढ़ना जारी रखें।

लोगों को समझना पहले से जटिल हो गया है। हम नहीं जानते कि कौन जासूस है और कौन दोस्त। बिजनेस में बने रहने के लिए जरूरी है कि आपको बिजनेस का ज्ञान हो परंतु उससे भी महत्वपूर्ण बात यह पता होना है कि अपने Competitor/ Enemies से कैसे निपटा जाए या फिर आस्तीन के सांपों को कैसे पकड़ा जाए जो हमारे साथ मिलकर हमारे बिज़नेस को नुकसान पहुचाने की कोशिश में लगे हुए हैं। हमारे पास आपके लिए 5 strategies हैं, जो न सिर्फ आपकी दुश्मनों से आपके business की रक्षा करेंगी बल्कि आपको socially भी strong बना देंगी।


1. अपने प्रतियोगिताओं को दूसरे रास्ते पर भेज दें!
Corporate world  में आपका competitor आपकी हर कदम को बहुत ध्यान से देख रहा है और आगे निकलने की योजना बना रहा है। उसकी नजरें आप पर हैं। यदि युद्ध के मैदान में आपको मालूम है कि सामने वाला एक सामने वाली सेना क्या करने वाली है तो युद्ध जीतना बेहद आसान हो जाता है।जब आप अपने goals और strategy  के बारे में खुलकर बात करते हो तो सब कुछ सामने आ जाता है। समझदारी इसी में है कि अपने इरादे छिपाकर रखें और पीछे-पीछे अपना काम करते रहे। जब आप बार-बार लोगों के सामने भटकाने लक्ष्य वाले रखते है तो वह उन्हें सच मानकर दूसरी दिशा में निकल जाते हैं। जब तक उन्हें पता चलता है कि उन्हें भटकाया गया है। तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।
यहां से आप recover करना उनके लिए लगभग नामुमकिन है।


2. Competition को पूरी तरह समाप्त कर दें।
Bill gates, Mukesh Ambani कि आदत है कि यह अपने business को सुरक्षित रखने के लिए अपने प्रतिद्वदियों को पूरी तरह बिजनेस से बाहर कर देते हैं। competiter कमजोर है या ताकतवर competiter होता है, अगर आप अपने प्रतियोगियों को बाहर नहीं करते तो जल्दी ही वह आपको business से बाहर कर देंगे। इससे पहले कि वह आपके कस्टमर को अपनी तरफ खींचने का प्रयास करें। पहले ही उन्हें मैदान से बाहर कर दें। मतलब कि Monopoly create कर दें। एक ऐसी दुनिया में आ जाएं जहां कोई कंपटीशन न हो और पूरा Market share आपका हो। इसके लिए आपको जीनियस बनने की जरूरत नहीं है। आपको केवल Monopoly create करना सीखना है। इस प्रकार का barrier खड़ा करें कि कोई इसमे घुस न पाए। प्रतियोगिता के डर में जीने से अच्छा है प्रतियोगिता को समाप्त कर दिया जाए।

  3. पानी की तरह बनें।

पानी का कोई आकार नहीं होता उसे जिस बर्तन में डालो वह उसी का आकार ले लेता है।
अगर आप किसी particular काम से क्रोधित हो जाते हैं या फिर किसी particular situation में एक जैसी प्रतिक्रिया करते हैं। तो आपके इस गुण का लाभ आपके प्रतियोगी बहुत अच्छे से लाभ उठा सकते है। same way में सोचने और action लेने वाले लोग जल्दी ही मैदान से बाहर हो जाते हैं। जब आप shapeless बन जाते हैं आपको लगातार बदलते रहते हैं जिसे लोग समझ नहीं पाते।वह उलझन में रहते है और आप अपना काम करते रहते हैं। 

युद्ध में विजय एक ही रणनीति को बार-बार दोहराने से नहीं मिलती बल्कि लगातार बदलाव करने से मिलती है।
(सुन त्सू)


4. कमी का माहौल बनाकर रखें।
 सिद्धांत:- किसी चीज की कमी उसके महत्व को बढ़ा देती है। आइए देखते हैं इस सिद्धांत का उपयोग कहां पर किया जा सकता है।


#1. Marketing में:- Kapil Sharma show या फिर Sandeep maheshwari के session की tickets आसानी  से नहीं मिलती क्यों? क्योंकि seats limited  होती हैं और हर कोई वहां जाना चाहता है। इतनी  कमी होने से ही इनकी मांग बढ़ती है। इसी तरह अपने product/service की मार्केटिंग करते समय लोगों के मन में scarcity  की भावना जगाएं। जिससे लोगो को एहसास हो कि यह चीज़ तो पृथ्वी पर बहुत कम लोगों के पास है, अगर यह हाथ से निकल गयी तो बहुत बड़ा loss हो जाएगा। इससे लोग आपका product खरीदने का भरसक प्रयास करेगें जिससे आपको लाभ पहुंचेगा।

#2. जासूस की पहचानने में :- हर आदमी के मन में इच्छा होती है कि वह अपने द्वारा किए जा रहे कामों की डींगें हांके। जैसे कि:- 

1. आज से हमनें नया प्रोजेक्ट शुरू किया है मुझे लगता है कि हम अगले 6 महीनों में complete कर लेंगे।
2. आज हम एक नई जमीन देखने गए थे जहां हम अपना नया ऑफिस बनाने का विचार कर रहे हैं।
3. हमारे बेंगलुरु के clients एक बहुत बड़ा order देने मुबंई आ रहे हैं।


आप पहले ही सब कुछ बता देते है।
क्योंकि धोखा देने वाले आदमी शराफत और उदासीनता का नकाब  पहनकर काम करते हैं।  इसलिए उन्हें  पहचानना मुश्किल होता है। इसके लिए आप यह कर सकते हैं।
“कम बोलने की आदत डालें।”
आपके कम बोलने पर वह जानना चाहेंगे कि आप क्या सोच रहे हैं। आपके short answers  उन्हें परेशानी में डाल देते हैं ऐसे में वह धैर्य खो देते हैं और over-react कर देते हैं इस तरह आप इस type के लोगों को आसानी से पकड़ सकते है।

 कम बोलने के अन्य फायदे:- 
1. लोग आपकी कही बातों को ध्यान से सुनते हैं।
2. आपकी योजनाओं का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है।
3. Secrets खुलने से बच जाते हैं। 
4. आपके शब्दों की कीमत बढ़ जाती है

हमेशा याद रखें आप जितना अधिक बोलते हो, उतने ही साधारण नजर आते हो। इसलिए कम बोलने की आदत डालना एक अच्छा विचार है।

#3. Socially:- किसी आदमी को बार बार देखते रहने पर उसका प्रभाव कम हो जाता हैं। क्यों? प्रभावी लोग भी बाकी लोगों की तरह साधारण दिखाई पड़ते हैं। प्रभावी दिखने की सारी कोशिशें लगभग नाकाम हो जाती हैं। प्रभाव खत्म हो जाता है क्यों?
क्योंकि वे उपलब्ध हैं!
इसलिए  सम्मान पाने के लिए दूर जाने की रणनीति बना लें। आपके न होने से उन्हे आपकी कमी महसूस होती है। लोग आपके बारे में बातें करते हैं। गर्लफ्रेंड बुलाने पर एकदम हां कहने की बजाए थोड़ा रुककर जाएं। किसी काम के लिए तुरंत हांमी न भरे। लोगों से दूरी बनाएं ताकि उन्हें आपकी कमी महसूस हो।

5. सफल बनने के लिए दूसरों से मेहनत कराएं।
आपको अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए दूसरों के ज्ञान, समझ और मेहनत का इस्तेमाल करना चाहिए। 
creative और abilities रखने वाले लोगों को hire करें।
  ऐसे व्यक्तियों को ढूंढें जिनमें वह abilities हो जो आपने नहीं है। एक्सपीरियंस रखने वाले व्यक्तियों का लाभ उठाएं। यह बिजनेस होने वाली गलतियों से आपको रोक लेते हैं।

 अपने समय और ऊर्जा को बचाकर दूसरों से कड़ी मेहनत कराएं। इस तरह आप तेजी से सफल होगें और सबको यह लगेगा कि आप मेहनती हैं, पर सच तो आप ही जानते हैं!
 आरामदायक जीवन जिएं। सभी काम खुद करने की कोशिश में खुद को थकाने के अलावा कुछ हासिल नहीं होता।

business मैं कहते हैं अगर आप अपने कर्मचारियों से उनकी तनख्वाह का 10 गुना काम नहीं लेते तो आपका बिजनेस में सफल होना मुश्किल है।

आपसे छोटी सी Request है कि इस आर्टिकल को अपने मिलने वाले हर बिजनेसमैन तक पहुंचाएं और उन लोगों तक भी जो बिजनेस करने की इच्छा रखते है। हो सकता है आपका एक शेयर उनको भारी समस्याओं से बचा ले। और वह आपके जिंदगी भर आभारी रहे। पढ़ने में मजा आया हो तो लाइक करें। अपने विचार रखना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स आपका  इंतजार कर रहा है। पूरा आर्टिकल पढ़ने और समझने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!


DON'T MISS

Comments