Power of your subconscious mind – आपके अवचेतन मन की शक्ति।




Mind:- मानव मन एक अदभुत और आश्चर्यजनक चीज़ है। क्या आप जानते हैं ?
  •  Mind में 86 billion Neurons है।
  • Mind हर मिनट 750-1000 मिलीलीटर blood flow करता है, यानी कि हर मिनट में एक सोडे की बोतल भरी जा सकती है।
  • Mind को कुछ भी नया सीखने के लिए काफी Energy और undivided attention की जरूरत होती है। फिर काम सीख लेने के बाद उसे करना आसान हो जाता है।
  • Mind एक बार में एक ही काम पर concentrate कर सकता है। दो कामों पर नहीं। मतलब!Multitasking एक Myth (मिथ्या) है।
  • Mind को एक लक्ष्य खोजने वाला मेकैनिज्म कह सकते हैं।
  • आपका Mind एक ऐसी image को process कर सकता है जिसे आपकी आँखों ने 13 मिलीसेकंड तक ही देखा है - इसे पलक झपकने में कम समय लगता है।
  • यदि दिल्ली, मुबंई, बेंगलुरु, जैसे कई बड़े शहरों को कंप्यूटरों से भर दें, तो भी वह मानव मन की बराबरी नहीं कर सकते। Mind इतनी Powerful, Complex और Amazing चीज़ है।
Neuron


मन को हम दो हिस्सों में बांट सकते हैं।
1.चेतन मन (Conscious mind):- यह मन का केवल 10% हिस्सा होता है। आप अपने सारे decision चेतन मन से करते हैं।
2.अवचेतन मन (Subconcious Mind):- 
मन का 90% भाग। बहुत ही शक्तिशाली और रचनात्मक।
आपके सभी सवालों के जवाब जानता है।
Future में झांक सकता है
यह 24 घटें जागता रहता है। कभी नही सोता!
शरीर की सभी क्रियाओं जैसे Breath, Blood circulation, Digestion, सभी कुुछ control करता है।

आपका अवचेतन मन यह साबित करने की कोई कोशिश नहीं करता है कि आपके विचार अच्छे हैं या बुरे, सही हैं या गलत। अगर आप कहते हो मेरी तो किस्मत खराब है, तो यह आपसे लड़ेगा नहीं बल्कि इस विचार को हकीकत बनाने में जुट जाएगा।

अवचेतन मन द्वारा सफलता कैसे पाएं:- आप हम ही समझ ही चुके हैं की अवचेतन मन कितना शक्तिशाली है, और जान गयें हैं कि सफलता इस बात से तय होती है कि आप अपने अवचेतन मन को क्या विचार देते हैं। जो भी काम आप इसे देते हैं यह उसे हकीकत बनाने में लग जाता है। अगर आप कहते हैं -
  • आज का दिन मेरे लिए अच्छा नहीं है।
  • मेरे चारों ओर मतलबी लोग हैं।
  • मैं नहीं कर सकता। 
  • मैं सफल नहीं हो पाऊँगा।
  •  हर व्यक्ति मेरे ख़िलाफ़ है।
  • मुझे पहले ही पता था! कि कुछ गलत होने वाला है।


इसकी जगह खुद से पॉजिटिव बोलने कि आदत बना लें। जैसे कि-
  • मैं साहसिक बन रहा हूँ।
  • मेरे चारों ओर भरोसेमंद लोग रहते हैं।
  • मुझमें सफल होने की योग्यता है।
  • मैं अमीर बन रहा हूँ।
  • मेरे जीवन का लक्ष्य         है। मैं अपने सपनों की ओर बढ रहा हूँ।
  • आज से मैं खुश रहने का चुनाव कर रहा हूँ।
बार-बार इन शब्दों को दोहराने से यह बात आपके अवचेतन मन तक पहुंच जाएगी और आपको सफलता के लिए व्यवहारिक मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

 “इंसान का जीवन उसके विचारों से बनता है।” -मार्कस ऑरेलियस

अपने अवचेतन मन को सफलता के लिए कैसे प्रोग्राम करें।
सफल बनने के लिए आपको अपने अवचेतन मन को सफलता के लिए तैयार करना होगा। याद रखें अवचेतन मन को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इससे क्या कराने की कोशिश कर रहे हैं यह तो बस आपके कामों को तुरंत पूरा करने में लग जाता है।

निम्न तरीकों से आप चेतन मन को सफलता के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं।
1.हमेशा सकारात्मक सोचें:- दिन भर पाॅजिटिव थाॅटस ही अपने दिमाग में रखें।
पाॅजिटिव सोचें। जब भी कोई नेगेटिव thought आपकी माइंड में आए तो तुरंत पॉजिटिव थाॅटस पर ध्यान केंद्रित करें। एक भी नेगेटिव thought माइंड में न जाने पाए।


2.Visualize करें:- आप 10 साल बाद खुद को कैसे बनते हुए देखना चाहते हैं आप खुद को किस पोजीशन पर देखना चाहते हैं। किस तरह के घर में रहना चाहते हैं, किस तरह की गाड़ी आप चलाना चाहते हैं, किस प्रकार के मित्र आप चाहते हैं, इन सबको साफ-साफ visualise करें।  visualisation कब करें? जवाब है सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले क्योंकि इन दोनों समय हमारा अवचेतन मन सबसे ज्यादा पावरफुल रहता है जब आप Visualize करें तो ऐसा महसूस करें कि आपके सारे Dreams पूरे हो चुके हैं, और आप अपनी Dreamlife जी रहे हैं।

3.विचारों के साथ emotions जोड़ें:-
हमारा अवचेतन मन को इस तरह बनाया गया है की यह साधारण विचारों को ग्रहण नहीं करता सबकॉन्शियस माइंड तक विचार पहुंचाने के लिए आपको विचारों के साथ भावनाएं (इमोशन) जोड़ना होगा। 
एक उदाहरण:- आपको सबसे ज्यादा प्रभावित किस गाने ने किया? वह गाना जो सबसे ज्यादा Emotional था।
Simple thoughts Rejected,
Emotional thought Accepted.

4.अवचेतन क्रिया में विश्वास रखें:- यदि आपको विश्वास है कि अवचेतन मन आपकी सफलता के लिए काम करेगा तो यह जरूर करेगा, अगर विश्वास नहीं है तो यह नहीं करेगा। आपके द्वारा किया गया विश्वास अवचेतन मन को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है।

5.अवचेतन मन से सफेद झूठ बोलें:- अगर आप किसी झूठी चीज़ को भी चेतन रूप से (Conciously) सच मान लेंगें, तो आपका अवचेतन मन इसे सच मान लेगा और उसके अनुरूप परिणाम देने लगेगा, चेतन मन (Concious Mind) अवचेतन मन का “द्वार” है। आपका चेतन मन (Concious Mind) जिसे भी सच मानता है, आपका अवचेतन मन (Subconcious Mind) उसे स्वीकार कर लेगा और हक़ीक़त बना देगा।चाहे वे बात वास्तव झूठ हो। खुद के बारे में विश्वास से सकारात्मक झूठ बोलें।



6.सफल लोगों के बारे में पढ़ें:- सफल लोग जीवन में मनचाहे परिणामों को बनाने के लिए अवचेतन मन का बुद्धिमानी से प्रयोग करके अपनी वास्तविकता बनाते हैं। वे वास्तव में विश्वास करते हैं कि जो उन्होंने अपने दिमाग को निर्धारित किया है। वे उसे हासिल कर सकते हैं।

अपनी वर्तमान परिस्थितियों के बावजूद, वे खुद पर विश्वास करते हैं। क्योंकि वे केवल वही बोलते हैं जो वे जीवन में चाहते हैं, अपने मन को सकारात्मक समाचारों के साथ खिलाते हैं, वे प्रेरणादायक लोगों से घिरे होते हैं। यही कारण है जिससे उनके साथ अद्भुत अनुभव होते हैं। वे चेतन मन से सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करते रहते है। उनका अवचेतन मन उनके आदतन विचारों को साकार कर देता है।
अच्छा सोचेंगे, तो अच्छा होगा। बुरा सोचेंगे, तो बुरा होगा। आप वही बनेंगे, जो आप दिन भर सोचेगें।


एक आखिरी secret message आपके लिए “सबको बता दो कि खजाने की चाबी! अवचेतन मन में है। सबको बताओ! खज़ाना उनके भीतर है।”
इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और मित्रों रिश्तेदारों भाई-बहनों अपने पड़ोसियों सभी के साथ शेयर को करना ना भूले हमारे साथ कुड़िए आने वाले आर्टिकल की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें सब्सक्राइब करें।



DON'T MISS
HOW TO REPROGRAM YOUR MIND FOR WEALTH

Comments

Post a Comment