How To Be Rich (4 Exciting Keys)



How To Get Rich Faster
               (4 Exciting Keys)
How To Be Rich (4 Exciting Keys).


1. अपनी कमाई का 10% बचा कर अलग रखें :-



माना कि आपके बहुत से खर्च हो सकते हैं। उनको खर्चों को पूरा करते-करते आपका पर्स महीने के अंत में खाली हो जाता होगा। लेकिन अगर आपको पैसे के क्षेत्र में आ रही चुनौतियों को जीतना है तो पहले आपको अपनी आमदनी का कम से कम 10% अलग रखना होगा। और बाकि बचे 90% से अपने खर्च चलाने होंगे। आपका बचाया हर पैसा आपके भविष्य को सुरक्षित करेगा और जल्दी ही आप पाएंगे कि आप 90% पैसे में ही घर चलाने के आदी हो चुके है।

 अब अपनी 10% बचत को अपने पास रोक कर न रखें। इसे ऐसे किसी बिजनेस में लगाएं जहां आपका पैसा तेजी से बढे़।
याद रहे इन पैसों को आपको कभी नहीं निकालना है।
बल्कि तेजी से बढ़ रहे इन पैसों इन पैसों को दुबारा से निवेश कर भावी आमदनी सुनिश्चित करनी है।

याद है कि “वेल्थ एक पेड़ की तरह होती है जो धीरे-धीरे बढ़ती है।” आपको अपने उस पेड़ को लगातार पानी देते रहना होगा। ताकि एक दिन आप इसकी छाया के नीचे आराम कर सकें।


2. कभी आमदनी से अधिक खर्च न खरीदें :-


पैसा आपको शक्ति देता है। यह आपको शक्तिशाली महसूस को कराता है क्योंकि यह शक्ति का स्रोत है इसलिए इसे सही तरीके से खर्च करने की जरुरत है।
याद रखिए “जो लोग अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च  करते हैं वे हमेशा पैसों को लेकर चिंतित रहते हैं और भयंकर कर्ज़ में डूबे होते हैं।” दूसरी तरफ समझदार लोग जानते हैं कि उनके खर्च को आमदनी से कम रखने पर ही वह मानसिक शांति में जी सकते हैं इसलिए वह अपनी फिजूलखर्चों को नियंत्रित करते हैं और अपनी खर्चों को अपनी आमदनी से कम कर खुशहाल जीवन जीते हैं।

बहुत कष्टों के बाद हमें यह समझ आता है कि हमारी खरीदारी हमारी उत्पादन क्षमता से आगे नहीं जा सकती लंबे समय तक इसके विपरीत सोचना असंभव है। 
                             -स्टीफन आर कवि
How To Be Rich (4 Exciting Rich Keys)
3. संपत्तियां खरीदिए दायित्व नहीं:- 

“संपत्तियां आपकी जेब में पैसे डालती है।
दायित्व आपकी जेब से पैसे निकालती हैं।”
                              -रॉबर्ट कियोसकी
   

अमीर बनने के लिए आपको संपत्तियां खरीदनी होगी, ऐसी संपत्तियां जो आपके लिए दूसरी संपत्तियां खरीदें। अमीर लोग संपत्तियां खरीदते हैं जिससे उन्हें आमदनी होती है। आप भी ऐसा कर सकते हैं। ऐसी चीजें खरीदी जो आपकी जेब में पैसे डालें। और आपकी भावी आमदनी सुनिश्चित करें। एक बार आपने बहुत सी संपत्तियां बना लेंगे तो इसके बाद आपको  जिंदगी भर पैसों के लिए काम करने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि आपकी संपत्तियों से आपको इनकम हो रही होगी। आपका भविष्य सुरक्षित हो चुका होगा।
और आप पैसे के बारे में कभी सोचो चिंतित नहीं होंगे।


4. पैसों की बारे में सीखिए:-


यदि आप सीखने को तैयार नहीं हैं, तो कोई भी आपकी मदद नहीं कर सकता है। यदि आप सीखने के लिए दृढ़ हैं, तो आपको कोई नहीं रोक सकता।
                                                      -ज़िग-ज़िगलर

अगर आपके सामने एक ओर पेपर पर बुद्धिमत्ता से भरे शब्द लिखें हों और दूसरी तरफ सोने की भरी थैली रखी हो तो आप इन दोनों में से को किसको चुनना पसंद करेंगे। अधिकतर सोने की थैली को ही चुनेंगे।
हममें से ज्यादातर लोग यही करते हैं हम बुद्धिमानी को नजरअंदाज कर देते हैं और सोने को बर्बाद कर देते हैं।

बुद्धिमत्ता न हो तो धन अमीर आदमी से भी जल्दी ही दूर चला जाएगा और बुद्धिमता होने पर गरीब आदमी भी बहुत जल्द अमीर बन सकता है।

इस तेजी से बदलती हुई दुनिया में  लगातार सीखते रहना बेहद जरुरी हो गया है ऐसे माहौल में न सिर्फ हमें शिक्षित होना पड़ेगा बल्कि खुद को लगातार शिक्षित करते रहना पड़ेगा। हमें अपनी क्षमताओं का विकास करना होगा ताकि आने वाली और चुनौतियों का सामना कर सके।

यही कारण है कि दुनिया के कुछ बहुत अमीर लोग जैसे कि bill gates, Elon mask, Warren buffet इतने अमीर होने के बाद भी सीखते रहते हैं, किताबे पढ़ते रहते हैं, नॉलेज लेते रहते हैं‌। इसलिए यह आज इतने सफल और अमीर है।
so, मैं आपको recommend करूंगा कि mentor's से सीखिऐ और अपनी financial expertise को बढ़ाइए।
आप amazon या flipkart से बुक्स खरीद कर पढ़ सकते हैं,
आप यूट्यूब (YouTube) पर अच्छे चैनल्स सब्सक्राइब(subscribe) कर सकते हैं। आप पॉडकास्ट (Podcast) पर भी सीख सकते हैं।
तो आज ही अपनी वित्तीय ज्ञान बढ़ाने का संकल्प लीजिए। और कुछ छोटे स्टेप्स उठाइए और अभी से ही अपनी फाइनेंसियल नॉलेज बढ़ाने के लिए कदम उठाइए।

Comments